राम-लक्ष्मण-सीता की हेलीकॉप्टर पर हुई सवारी, अब राधे-कृष्णा की बारी
PoliticsReportThePrint Hindi

राम-लक्ष्मण-सीता की हेलीकॉप्टर पर हुई सवारी, अब राधे-कृष्णा की बारी

उत्तर प्रदेश की सरकार ने शानदार दीवाली-उत्सव की परंपरा में इस बार ब्रज की होली को दुनिया भर के पर्यटकों का आकर्षण बनाने का निश्चय किया है.

   
Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath welcomes artistes dressed up as Lord Rama, Sita and Lakshman, who arrived by a chopper for Deepotsav celebrations in Ayodhya

A file photo of Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath with artistes dressed up as Lord Rama, Sita and Lakshman in Ayodhya | Getty Images

उत्तर प्रदेश की सरकार ने शानदार दीवाली-उत्सव की परंपरा में इस बार ब्रज की होली को दुनिया भर के पर्यटकों का आकर्षण बनाने का निश्चय किया है.

नयी दिल्लीः भगवान राम के बाद अब प्रभु श्रीकृष्ण और राधा की बारी है- उत्तर प्रदेश में हेलीकॉप्टर पर चढ़ने की.

योगी आदित्यनाथ की सरकार बरसाने, मथुरा में एक शानदार कार्यक्रम की योजना बना रही है, जो इस बार अयोध्या में हुए दीवाली-उत्सव की तरह का होगा. बरसाने की लट्ठमार होली प्रसिद्ध है.

उत्तर प्रदेश के धार्मिक मामलों के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने दिप्रिंट से कहा, ‘हम इस बार मथुरा में होली पर बड़ा समारोह करने की योजना बना रहे हैं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसमें उपस्थित रहेंगे’.

समारोह का सबसे बड़ा आकर्षण अभिनेताओं का भगवान श्रीकृष्ण और राधा के रूप में मुख्यमंत्री के साथ सरकारी हेलीकॉप्टर में मथुरा आना होगा.

भगवान श्रीकृष्ण की लीला-भूमि माने जानेवाले ब्रज क्षेत्र की होली में पूरी दुनिया से पर्यटक आते हैं.

चौधरी अभी छाता, मथुरा से विधायक हैं, जिन्होंने इस समारोह के लिए योजना बनाने के लिए 24 दिरिसंबर को पहली मीटिंग की थी.

मंदिरों में जाने के अलावा, मुख्यमंत्री 24 फरवरी को होली के समारोह में हिस्सा लेंगे और गुलाल खेलेंगे. मुख्यमंत्री एक रोडशो में भी हिस्सा लेंगे, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण और राधा भी होंगी. चौधरी ने कहा, ‘हमने नागरिकों को उनके सुझाव और विचार मांगे हैं, ताकि समारोह बेहद सफल हो’.

इस बात के इंतजाम किए जाएंगे कि बाहर से आए लोगों को मथुरा में ठहराया जा सके.

अक्टूबर में अयोध्या में योगी आदित्यनाथ ने ‘दीपोत्सव’ मनाया था, जिसमें अभिनेताओं ने भगवान राम, सीता और लक्ष्मण के रूप में राज्य के हेलीकॉप्टर से आए थे, जिनका स्वागत खुद मुख्यमंत्री ने किया था.

समारोह की शुरुआत 1.71 लाख दीपों- अयोध्या की मौजूदा जनसंख्या- को सरयू के किनारे प्रज्वलित कर किया गया, ताकि विश्व रिकॉर्ड बना सकें.

उत्तर प्रदेश के प्रिंसिपल सेक्रेटरी, पर्यटक व धार्मिक मामले, अवनीश अवस्थी कहते हैं, ‘यह उत्तर प्रदेश की संस्कृति, त्योहारों और स्थलों को बढ़ावा देने की हमारी योजना का हिस्सा है, ताकि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिले’.